Ladybug Scent: कीटनाशकों को छोड़ें, इस कीट की गंध से फसलों को बचाएं। नया खुलासा

परिचय

20वी सदी में कीटनाशकों का उपयोग वैश्विक खाद्य सुरक्षा की उपयोगिता की दृष्टि से जहां अति महत्वपूर्ण है वही कीटनाशकों का प्रयोग, प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र और मानव स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह भी हैं। इस समस्या के समाधान के लिए, अमेरिकी कृषि वैज्ञानिकों ने फसलों की कीटों से रक्षा के लिए एक अप्रत्याशित किसान मित्र कीट “लेडीबग (ladybug beetle)” की ओर रुख किया है।

खेत मे स्प्रे करता हुआ किसान: कीटनाशक का छिड़काव

पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी, अमेरिका में जेसिका टी. कंसमैन द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में पाया गया कि एफिड्स (रस चूसक कीट) लेडीबग (ladybug beetle) कीट की सुगंध वाले पौधों के प्रति कम आकर्षित होते है।

उन्होंने अपना काम ‘बेसिक एंड एप्लाइड इकोलॉजी’ पत्रिका में प्रकाशित किया और हाल ही में इस नवीन खोज के लिए एक पेटेंट का भी आवेदन किया।

लेडीबग्स (Ladybug Beetle): किसानों का मित्र कीट

अपने पंखों पर चमकीले लाल और काले धब्बों जैसे देखने वाला यह कीट “लेडीबग” जैविक खेती करने वाले किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

जापान में, लेडीबग कीट सौभाग्य का प्रतीक है। वे इस लाल रंग के कीट को “लाल लड़की” या स्वर्ग का कीट भी कहते है। लेडीबग फसलों पर लगने वाले हानिकारक कीटों को नष्ट करके प्राकृतिक कीट नियंत्रण एजेंट के रूप में काम करता है।

Ladybug beetle फसल में हानिकारक कीटों को खाते हुए ।

लेडीबग, आम तौर पर एफिड्स (रस चूसक कीट), नरम शरीर वाले कीड़ों तथा फसलों मे लगने वाले अन्य कीट पतंगों, उनके अंडे और लार्वा को खाकर फसलों की सुरक्षा करते है।

एक लेडीबग कीट एक दिन में 50 एफिड्स (हानिकारक कीट) तक खा सकती है। इस प्रकार यह किसानों और बागवानों के लिए एक बहुत ही उपयोगी मित्र कीट की तरह काम करता है, क्योंकि यह उन रासायनिक कीटनाशकों की आवश्यकता को काफी कम कर देता है जो फसलों में कीट नियंत्रण के लिए स्प्रे किया जाता है जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के साथ साथ ही मिट्टी और जल स्रोतों को भी दूषित करते हैं।

कीट नियंत्रण क्षमताओं के अलावा, लेडीबग जैव विविधता के संकेतक के रूप में भी काम करते हैं। किसी पारिस्थितिकी तंत्र (ecosystem) में उनकी उपस्थिति एक स्वस्थ वातावरण का संकेत है। लेडीबग्स न केवल मनुष्यों को लाभ प्रदान करते हैं बल्कि अन्य कीड़ों, पक्षियों और छोटे स्तनधारियों के लिए एक महत्वपूर्ण खाद्य स्रोत के रूप में भी काम करते हैं।

Ladybug कीट पर नया अनुसंधान

कृषि में सामान्यत: लेडीबग कीट मुख्य रूप से एफिड्स का शिकार करने वाला सबसे सक्षम कीट है । इसी कारण से लेडीबग कीट का उपयोग खेती मे जैविक नियंत्रण एजेंट के रूप में किया जाता है ।

इस शोध के बारे में, वैज्ञानिकों ने बताया की कीड़े-मकोडे वाष्पशील गंध को संकेतक के रूप में काम में लेकर एक दूसरे से संचार का काम करते है। साथ ही फसलों पर आक्रमण भी पौधों की  वाष्पशील गंध को पहचान कर करते है । इसी बात को आधार बनाकर यह अनुसंधान कार्य किया गया है । 

अनुसंधान से पता चला है की लेडीबग कीट की खुशबू से कीड़े खासकर एफीड को आभास हो जाता है की शिकारी कीट (लेडीबग कीट) पौधे के आसपास मौजूद है और मेरे लिए नुकसान दायी हो सकता है । इस कारण से एफीड उस पौधे पर संक्रमण कम करते है । 

जिस चीज ने शोधकर्ताओ की रुचि को बढ़ाया, वह यह है एफिड्स (aphids) में लेडीबग (ladybug beetle) कीट द्वारा उत्सर्जित गंध का पता लगाने की अनूठी क्षमता होती है ।

प्रयोगों में, शोधकर्ताओं ने पाया है कि एफिड्स का लेडीबग की गंध वाले पौधों के प्रति आकर्षण होता है और एफीड इन पौधों पर कम संक्रमण करते है । वैज्ञानिकों ने आश्चर्य जनक रूप से पाया की लेडीबग गंध वाले फसल के पौधों में एफिड्स कम समय के लिए ठरते है तथा उनकी संख्या में 25% तक की गिरावट रिकार्ड की गई ।नीचे दिए गए ग्राफ में भी आप देख सकते है कैसे एफीड की जनसंख्या लेडीबग के सुगंध वाले पौधों (केसरिया रंग वाला ग्राफ ) में बिना गंध वाले पौधों की तुलना में काफी कम आँकी गई ।

Source: Jessica et al., 2023

लेडीबग कीट के लिए चुनौतियाँ

परंतु बदलते वातावरण में बढ़ते तापमान और गर्मी के कारण लेडीबग कीट के प्रजनन और उसकी कीट नियंत्रण क्षमताओं में कमी आई है। इसके अतिरिक्त लेडीबग के प्राकृतिक आवास जैसे झील और तालाबों की संख्या घटने से इसकी आबादी दिनोंदिन कम होती जा रही है ।

अनुसंधान का भविष्य में उपयोग

शोध पत्र में प्रकाशित जानकारी के अनुसार, लेडीबग की सुगंध के अवयवों का पता लगा कर यदि इसका व्यावसायिक उत्पादन संभव होता है तो यह एफीड का जैविक नियंत्रण की दिशा में एक क्रांतिकारी कार्य होगा। फिर किसानों को एफीड का धान, सरसों, जीरा, धनिया जैसी महत्वपूर्ण फसलों में जैविक नियंत्रण इस रसायन का घोल बना कर खेतों में स्प्रे करने से ही हो जाएगा और हानिकारक रसायनों से भी मुक्ति मिलेगी । अध्ययन से पता चलता है कि लेडीबग (lady beetle) की गंध का अस्तित्व ही एफिड्स की आबादी को कम करने का एक तरीका हो सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी TechAlertMedia के साथ।

TAM टीम का यह लेख पूरी तरह नीचे दिए गए रिसर्च पेपर पर आधारित है हम किसी भी प्रकार का क्लैम इस लेख में नहीं करते है ।

Original Research article :

Jessica T. Kansman et al, Smelling danger: Lady beetle odors affect aphid population abundance and feeding, but not movement between plants, Basic and Applied Ecology (2023). DOI: 10.1016/j.baae.2023.05.004

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top