आपके खाने में भी हो सकता है यह जहर, इस खतरनाक रसायन के बारे में जानें । Pesticide Residue

हाल ही में हुए एक चौंकाने वाले अध्ययन में यह पाया गया है कि अमेरिका के 80% लोगों के शरीर में क्लोरमेक्वेट क्लोराइड (Cycocel) नामक पेस्टिसाइड रसायन मौजूद था (Pesticide Residue) । यह रसायन स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है तथा सीधा प्रजनन क्षमता को करता है और खाने में इसके नियमित सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का भी का खतरा रहता है।

यह अध्ययन अमेरिका के पर्यावरण कार्य समूह (EWG) द्वारा किया गया था। EWG ने लगभग 2,000 लोगों के रक्त और मूत्र के नमूनों का परीक्षण किया और पाया कि उनमें से 80% लोगों के शरीर में क्लोरमेक्वेट क्लोराइड मौजूद था। वैज्ञानिकों ने पाया की यह रसायन मानव शरीर में जई (oats) आधारित खाद्य पदार्थों के खाने के कारण आया है । 

Table of Contents

क्लोरमेक्वेट क्लोराइड क्या है?

क्लोरमेक्वेट क्लोराइड या Cycocel एक कृषि रसायन है जिसे पहली बार 1962 में संयुक्त राज्य अमेरिका में एक पादप वृद्धि नियामक (plant growth regulator) के रूप में पंजीकृत किया गया था। इसका उपयोग कृषि में कई तरह से किया जाता है जैसे पौधे की ऊँचाई कम करने के लिए, पौधे की जड़ों का अधिक विकास करने के लिए तथा पौधे में क्लोरोफिल की मात्रा बढ़ाने के लिए । खेती में इसके इस्तेमाल से जहाँ पौधे ज्यादा हरा-भरा दिखते हैं तथा पौधों की ऊंचाई एकसमान होती है जिससे की फसल की कटाई मशीनों के द्वारा आसानी से हो सके । इसके अतिरिक्त इस रसायन का इस्तेमाल फसल में खरपतवारनाशी के तौर पर भी व्यापक रूप से किया जाता है । 

क्लोरमेक्वेट क्लोराइड के स्वास्थ्य संबंधी खतरे । Side effect of Pesticide Residue

पशुओं पर किए गए अध्ययनों के अनुसार, क्लोरमेक्वेट क्लोराइड के इस्तेमाल से जहाँ प्रजनन क्षमता में कमी आती है वही यह विकासशील भ्रूण को नुकसान पहुंचाता है। इंसानों में भी यह खतरनाक pesticide कई तरह की समस्याएं पैदा करता है जैसे विलंबित यौवन, कम शुक्राणु गतिशीलता, पुरुष प्रजनन अंगों को नुकसान तथा टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी। गर्भावस्था के दौरान इस Pesticide के संपर्क में आने से भ्रूण की वृद्धि और उसका मेटाबॉलिज्म अनियमित हो सकता है।

हालांकि, एक अन्य अध्ययन से यह भी पता चला  है कि क्लोरमेक्वेट, शरीर में बहुत कम समय लगभग 2 से 3 घंटे तक ही प्रभावी रहता है और भोजन के माध्यम से इसकी ग्ररण की की गई मात्रा का अधिकांश भाग मात्र 24 घंटों के भीतर ही शरीर से बाहर निकल जाता है। परंतु लंबे समय तक इस pesticide residue से संबंधित खाध उत्पाद खाने से गंभीर परिणाम भुगतने पड़  सकते है । 

नया अध्ययन: जई और गेहूं उत्पादों में संभावित खतरनाक रसायन?

दक्षिण कैरोलिना मेडिकल यूनिवर्सिटी (MUSC, चार्ल्सटन, दक्षिण कैरोलिना, यूएसए) में एक नए अध्ययन के माध्यम से चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। यह अध्ययन 2017 से 2023 के बीच अमेरिका के तीन क्षेत्रों के लोगों के मूत्र में क्लोरमेक्वेट नामक रसायन के स्तर को मापने के लिए किया गया था। इसके साथ ही, 2022 और 2023 में अमेरिका में खरीदे गए जई और गेहूं आधारित उत्पादों में क्लोरमेक्वेट के स्तर को भी मापा गया।

मूत्र  के नमूनों में मिला खतरनाक रसायन

 शोधकर्ताओ ने पाया की, सैम्पल में से 80% लोगों के मूत्र में क्लोरमेक्वेट नामक रसायन पाया गया है। तथा वर्ष 2023 में लिए गए सैम्प्ल्स में यह रसायन ज्यादा मात्रा में पाया गया, जो की बेहद चिंताजनक विषय है।

खाद्य पदार्थों में क्लोरमेक्वेट का पाया जाना चिंता का विषय

मानव शरीर में क्लोरमेक्वेट मिलने के कारणों का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने वर्ष 2022 से 2023 के बीच अमेरिका में खरीदे गए 25 पारंपरिक ओट-आधारित उत्पादों (जिनमें ओट्स भी शामिल हैं) का अध्ययन किया और पाया की इन सभी खाध उत्पादों में भी क्लोरमेक्वेट का अंश पाया गया । 

जो यह बताता है की अमेरिका में मिलने वाले ओट्स के उत्पादन के दौरान इस खतरनाक pesticide का उपयोग किया  गया था और इसका pesticide residue खाने के उत्पाद तक पहुँच गया। 

हालांकि, प्रशन यह उठता की जब अमेरिका में इस रसायन का इस्तेमाल पूरी तरह बैन है तो यह पेस्टिसाइड ओट्स फसल के उत्पादन तक कैसे पहुँचा । इसका उतर जानने के लिए वैज्ञानिकों ने अमेरिका में मिलने वाले ओट्स की पूरी डिटेल्स निकाली तो कुछ आश्चर्यजनक तथ्य जैसे अमेरिका द्वारा ओट्स का आयात होना सामने आई जिसमे की इसका Pesticide Residue मौजूद था ।

2017 और 2018 से 2022 तक Chlormequat Chloride का Pesticide Residue; Source: Temkin et al., 2024

अमेरिका में क्लोरमेक्वेट क्लोराइड के नीतिगत प्रभाव

अमेरिका में, क्लोरमेक्वेट क्लोराइड का उपयोग अभी सिर्फ सजावटी पौधों पर ही किया जा सकता है बाकी फसलों पर इसके इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक है परंतु यूरोपीय देशों, इंग्लैंड  और कनाडा में, क्लोरमेक्वेट क्लोराइड को खाद्य फसलों, विशेष रूप से गेहूं, जई और जौ पर व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है । अप्रैल 2018 में, अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी EPA ने आयातित जई, गेहूं, जौ और कुछ पशु उत्पादों में क्लोरमेक्वेट क्लोराइड के लिए स्वीकार्य खाद्य सहिष्णुता स्तर (acceptable food tolerance levels) प्रकाशित किए। उसी आधार पर वर्ष 2018 में (EPA) ने अनाज से बने ऐसे खाद्य पदार्थों की अमेरिका में  आयात की अनुमति दे दी थी, जिन्हें क्लोरमेक्वेट क्लोराइड से उपचारित किया जाता है। 

उसके बाद इन देशों से ओट्स और ओट्स से बने उत्पादों का आयात अमेरिका में होने लगा और जिसके खाने से इस खतरनाक pesticide का residue मानव शरीर तक पहुँचा ।

इसे जरूर पढ़ें: 

क्या भारत में क्लोरमेक्वेट क्लोराइड बैन है ? 

भारत में क्लोरमेक्वेट क्लोराइड पूरी तरह से प्रतिबंधित नहीं है। परंतु कुछ शर्तों के साथ इसका उपयोग विभिन्न तरह के खेती कार्यों के लिए किया जा रहा है जैसे 

1. क्लोरमेक्वेट क्लोराइड का उपयोग

इसका उपयोग केवल पंजीकृत किसानों द्वारा पौधों के विकास को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है।

2. क्लोरमेक्वेट क्लोराइड पंजीकरण

क्लोरमेक्वेट क्लोराइड युक्त उत्पादों को भारत में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा पंजीकृत होना आवश्यक है।

3. क्लोरमेक्वेट क्लोराइड लेबल और मात्रा (Dose of Pesticide Residue)

उत्पादों को उचित लेबलिंग और चेतावनी के साथ बेचा जाना चाहिए। तथा अनुशंसित मात्रा से अधिक का उपयोग न करें।

4. क्लोरमेक्वेट क्लोराइड के लिए अनुमोदित फसलें

इसका उपयोग केवल उन फसलों पर किया जा सकता है जिनके लिए इसे अनुमोदित किया गया है।

आप भी खुद को और अपने परिवार को ऐसे खतरनाक रसायनों (Pesticide residue) से बचाना चाहते हो तो करे यह 2 जरूरी काम 

जहाँ तक हो सके जैविक खेती या समन्वित खेती करने की कोशिश करनी चाहिए । यदि फिर भी ऐसे रसायनों के उपयोग की जरूरत पड़े तो इसका उपयोग करते समय काफी सावधानी बरतें। क्लोरमेक्वेट क्लोराइड कुछ लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। किसी भी रसायन का Pesticide Residue भोजन के रूप में मानव शरीर में जाने से कई तरीके से हमे हानि पहुंचाता है ।

गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बच्चों को क्लोरमेक्वेट क्लोराइड या किसी भी Pesticide Residue से युक्त चीज के संपर्क में नहीं आना चाहिए। यदि आप क्लोरमेक्वेट क्लोराइड या Pesticide Residue के संपर्क में आते हैं, या Pesticide Residue युक्त भोजन का सेवन कर लेते हो तो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

क्लोरमेक्वेट क्लोराइड का उपयोग कुछ राज्यों में प्रतिबंधित हो सकता है। यदि आप अनिश्चित हैं कि क्या आप क्लोरमेक्वेट क्लोराइड का उपयोग कर सकते हैं, तो अपने स्थानीय कृषि अधिकारी से संपर्क करें

भारत में ऑनलाइन उपलब्ध क्लोरमेक्वेट क्लोराइड उत्पाद

TEAM टीम का यह लेख पूरी तरह नीचे दिए गए रिसर्च पेपर पर आधारित है हम किसी भी प्रकार का क्लैम इस लेख में नहीं करते है ।

More Information:

Temkin, A.M., Evans, S., Spyropoulos, D.D. et al. A pilot study of chlormequat in food and urine from adults in the United States from 2017 to 2023. J Expo Sci Environ Epidemiol (2024). https://doi.org/10.1038/s41370-024-00643-4

About The Author

1 thought on “आपके खाने में भी हो सकता है यह जहर, इस खतरनाक रसायन के बारे में जानें । Pesticide Residue”

  1. I have read some excellent stuff here Definitely value bookmarking for revisiting I wonder how much effort you put to make the sort of excellent informative website

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top